Saturday, June 15, 2024
Positive outlook on the economy

Latest Posts

जगदलपुर : विकसित भारत संकल्प यात्रा : संकल्प यात्रा शिविरों में ग्रामीणों को दी गई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

मंगलवार को 18 ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया संकल्प शिविर
गुरिया में आयोजित संकल्प शिविर में शामिल हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, पूर्व सांसद श्री दिनेश कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधी
.
जगदलपुर, 16 जनवरी 2024
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिले के विभिन्न विकासखण्डों के 18 ग्राम पंचायतों में आयोजित संकल्प यात्रा शिविरों में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। शिविरों में जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड सहित उज्ज्वला योजना के लाभार्थी प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस दौरान बस्तर ब्लॉक के गुरिया में आयोजित संकल्प शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, पूर्व सांसद श्री दिनेश कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजन सम्मिलित हुए।
जिले में मंगलवार को विकासखंडों के अंतर्गत 18 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत बस्तर विकासखंड के गुरिया,तालूर, बड़े आमाबाल, रेटावंड और सेमलनार, बास्तानार विकासखंड के बड़े किलेपाल-02,बुरगुम एवं सांगवेल, जगदलपुर ब्लॉक के मारकेल-02 और धुरगुड़ा तथा तोकापाल विकासखंड के छापर भानपुरी-02,कोंडालूर,छापर भानपुरी एवं घाट धनोरा सहित बकावंड ब्लॉक के मैलबेड़ा,तुंगापाल,कोरटा एवं पाथरी में योजनाओं के प्रचार के लिए एलईडी वैन पहुंची,तो ग्रामीणों ने उत्साह के साथ स्वागत किया। उक्त सभी स्थानों में विकसित भारत संकल्प शिविरों का आयोजन किया गया। इन संकल्प शिविरों में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और पंचायत पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उत्साहपूर्वक शामिल हुए। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई।
कार्यक्रम में राजस्व,खाद्य, कृषि,उद्यानिकी,स्वास्थ्य, पशुधन विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सहकारी बैंक के द्वारा स्टॉल लगाकर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित किया गया। संकल्प यात्रा कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। साथ ही एलईडी वैन के माध्यम से शासन की योजनाओं सम्बन्धी जानकारी तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प सन्देश को ग्रामीणों ने तन्मयता के साथ सुना। वहीं स्वास्थ्य शिविरों में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाई प्रदान किया गया। इस मौके पर संकल्प शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा जनसाधारण को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु स्टॉल भी लगाया गया।  इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान कार्ड प्रदाय, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना,प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना इत्यादि से लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र प्रतिपूरित कराया गया। वहीं इन योजनाओं से चयनित हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी को उपस्थित ग्रामीणों के साथ साझा की। इस दौरान जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
क्रमांक/62/कमल

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.