Wednesday, June 19, 2024
Positive outlook on the economy

Latest Posts

वित्त मंत्री ने तीन स्मारिका सिक्के भी जारी किए, जो एसपीएमसीआईएल वेबसाइट पर खरीद  करने के लिए उपलब्ध हैं

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के 19वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

श्रीमती सीतारमण ने बेहतर सुरक्षा के साथ परिचालन और उत्पादों को आधुनिक बनाने की विभिन्न पहलों के लिए एसपीएमसीआईएल की सराहना की

प्रविष्टि तिथि: 15 FEB 2024 6:47PM by PIB Delhi

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में हाइब्रिड मोड के माध्यम से भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (एसपीएमसीआईएलके 19वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की।

वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव श्री अजय सेठएसपीएमसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री विजय रंजन सिंहनिदेशक मंडल और वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में एसपीएमसीआईएल की विभिन्न इकाइयों ने वर्चुअल रूप में भाग लिया गया। इस कार्यक्रम में शीर्ष द्विपक्षीय फोरम के वरिष्ठ अधिकारियोंकर्मचारियोंमान्यता प्राप्त यूनियनों के कर्मचारियों/प्रतिनिधियोंईपीएफ और जीपीएफ ट्रस्टियों और एससीएसटी और ओबीसी संगठनों के कर्मचारियों/प्रतिनिधियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने तीन स्मारिका सिक्के भी लॉन्च किए:

1) भारत के लुप्तप्राय जानवरों पर रंगीन स्मारिका सिक्का – ग्रेटर एक सींग वाला गैंडा;

2) बुद्ध की ज्ञान-प्राप्ति पर द्विधात्विक आवरण वाला स्मारिका सिक्का; और

3) राल लला और अयोध्या राम मंदिर का रंगीन स्मारिका सिक्का

इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने बैंक नोटसुरक्षा कागजडाक टिकटपासपोर्टपदक और अन्य सुरक्षा उत्पादों के लिए एसपीएमसीआईएल की सराहना की। श्रीमती सीतारमण ने दृष्टि बाधितों के लिए अनुकूल‘ सिक्का श्रृंखला शुरू करने के लिए एसपीएमसीआईएल की विचारशीलता और निगरानी तथा पता (ट्रैक एंड ट्रेसप्रणाली के साथ ईपासपोर्ट के उत्पादन से जुड़ी एसपीएमसीआईएल की नई पहल की सराहना कीजो सूचना की सुविधा के साथसाथ बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एसपीएमसीआईएल के स्मारिका उत्पाद भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अन्य देशों के गणमान्य व्यक्तियों को प्रस्तुत किए जाते हैं और विश्व स्तर पर इनकी सराहना की जाती है। एसपीएमसीआईएल की सीएसआर परियोजनाओं का जिक्र करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि विशेष रूप से आकांक्षी जिलों और दूरदराज के क्षेत्रों में ऐसी परियोजनाएं सराहनीय हैं। उन्होंने एसपीएमसीआईएल के कर्मचारियों और बोर्ड से तकनीकी प्रगति का बारीकी से निरीक्षण करने और इस विशिष्ट क्षेत्र की बदलती जरूरतों के अनुरूप स्वाभाविक व्यवस्था करने का आग्रह किया।

इससे पहलेअपने उद्घाटन भाषण मेंएसपीएमसीआईएल के सीएमडी ने कंपनी की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और पहलों को साझा किया। नौ इकाइयों और कॉर्पोरेट कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधकों ने कर्मचारियों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत किया। एसपीएमसीआईएल की इकाइयों को विभिन्न श्रेणियोंजैसे उत्पादकतापर्यावरण और सुरक्षाऊर्जा संरक्षणशिक्षण और विकासराजभाषा और सतर्कता गतिविधियों में भी पुरस्कार दिए गएजिनमें इंडिया सिक्योरिटी प्रेसनासिक को दिया गया प्रतिष्ठित सीएमडी कप भी शामिल हैजिसे समग्र सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

एसपीएमसीआईएल के बारे में

भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड एक मिनीरत्न श्रेणीI, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसईहैजो भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कार्य करता है।

***

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.