Monday, June 17, 2024
Positive outlook on the economy

Latest Posts

वायु सेना प्रमुख 15 जून 24 को वायु सेना अकादमी (एएफए), डुंडीगल में कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड (सीजीपी) की समीक्षा करेंगे

वायु सेना अकादमी (एएफए), डुंडीगल, हैदराबाद में 213 अधिकारियों के पाठ्यक्रम की कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड (सीजीपी) 15 जून 2024 को पारंपरिक सैन्य भव्यता के साथ भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं के फ्लाइट कैडेटों के प्री-कमीशनिंग प्रशिक्षण के सफल समापन को चिह्नित करने के लिए आयोजित की जाएगी। वायु सेना प्रमुख (सीएएस) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी परेड के समीक्षा अधिकारी (आरओ) होंगे।

समारोह के दौरान समीक्षा अधिकारी (आरओ) स्नातक प्रशिक्षुओं को राष्ट्रपति का कमीशन प्रदान करेंगे। इस समारोह में फ्लाइट कैडेट्स, भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों और मित्र देशों के अधिकारियों को ‘विंग्स’ प्रदान करना शामिल है, जो सफलतापूर्वक अपना उड़ान प्रशिक्षण पूरा करेंगे। प्रशिक्षण की एक कठिन अवधि की परिणति होने के नाते, यह अवसर किसी भी सैन्य एविएटर के करियर में सबसे महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है।

फ्लाइंग ब्रांच का फ्लाइट कैडेट, जो ऑर्डर-ऑफ-मेरिट में प्रथम स्थान पर आता है, उसे समग्र प्रशिक्षण में उत्कृष्टता के लिए चीफ ऑफ द एयर स्टाफ ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ तथा राष्ट्रपति की पट्टिका से सम्मानित किया जाएगा। इस फ्लाइट कैडेट को परेड की कमान संभालने का भी सौभाग्य प्राप्त है। समीक्षा अधिकारी (आरओ) ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं के बीच समग्र ऑर्डर-ऑफ-मेरिट में प्रथम स्थान पर आने वाले प्रशिक्षु को राष्ट्रपति की पट्टिका भी प्रदान करेंगे। पिलाटस पीसी-7 एमके-11, डोर्नियर, हॉक, किरण और चेतक विमानों की संरचनाओं द्वारा एक रोमांचक फ्लाई पास्ट, साथ ही पिलाटस पीसी-7 एमके-2, एसयू-30 एमकेआई, सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (एसकेएटी) और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम द्वारा एरोबैटिक शो कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड (सीजीपी) के समापन का प्रतीक होंगे।

भारतीय वायुसेना का प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान एएफए भारतीय वायुसेना के पायलटों, ग्राउंड ड्यूटी और तकनीकी अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का उद्गम स्थल है। अकादमी औपचारिक रूप से तब अस्तित्व में आई जब भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन ने 11 अक्टूबर, 1967 को इसकी आधारशिला रखी। इस अकादमी में प्रशिक्षण का उद्देश्य सौहार्द की भावना को बढ़ावा देना और हर शाखा के अधिकारियों के बीच स्वस्थ बातचीत को प्रोत्साहित करना है।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.